Forever Royal Jelly

 

आज हम आपको Forever Royal Jelly  के बारे में बताने जा रहे हैं जो, Forever Living Products Company का एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। Royal Jelly खासतौर पर महिलाओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। आपको बता दे की, Royal Jelly एक सुपर फूड माना जाता है| वैसे तो Forever Living Company के कई सारे प्रोडक्ट्स है जो कि, शहद और एलोवेरा के साथ बनाए जाते हैं, लेकिन उनमें से Forever Royal Jelly प्रोडक्ट सबसे बेहतर माना गया है।

यह सभी के लिए काफी फायदेमंद भी साबित हुआ है। आज हम आपको Forever Royal Jelly से संबंधित सभी तरह की जानकारियां देने वाले हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान पाएंगे कि Forever Royal Jelly  आखिर होता क्या है? और इसे किस तरह से उपयोग करना चाहिए? साथ ही यह आपके लिए कितना फायदेमंद साबित होने वाला है।

Royal Jelly क्या होता है?

Royal Jelly के बारे में आपको बता दे की यह काफी मीठे स्वाद वाली जेली होती है, जो की मधुमक्खी के छत्ते से प्राप्त एक तरह का शहद होता है, जिसे हम जेली कहते है। इस जेली को युवा मधुमक्खी द्वारा खाद्य पदार्थ के रूप में एकत्र किया जाता है। हम जानते है, की मधुमखी के छत्ते पर तीन तरह की मधुमक्खी होती है। जिसमे से सबसे पहली Working Bee कहलाती है, यह बहार रहकर कार्य करती है। और फूलो से Pollen और Nectar को लेकर आती है। दूसरी Nursing Bee जो की छत्ते में ही रहती है जो की nectar और pollen को use करके शहद बनाने का कार्य करती है।

इसी तरह से तीसरी और मक्ख्री Queen Bee कहलाती है, जिसका सिर्फ एक ही काम होता है अंडे देना यानि की और मधुमखियां को जन्म देना। इन सब मधुमक्खियां के बीच में Queen Bee को स्पेशल फूड दिया जाता है, जिसे हम Royal Jelly कहते हैं। इसका प्रोडक्टिव सिस्टम भी काफी पावरफुल होता है, और यह काफी शक्तिशाली होता है। इसे Queen Bee को इसलिए दिया जाता है, की वह ज्यादा से ज्यादा मधुमक्खियो को जन्म दे सके। इसी जेली को लेकर Forever Royal Jelly बनाई जाती है, जिसमें कई तरह के मल्टीविटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं।

Forever Royal Jelly के फायदे

Forever Royal Jelly का उपयोग काफी लंबे समय से किया जा रहा है। यह कई तरह की शारीरिक बीमारियों के इलाज में उपयोग होता है। साथ ही यह आज सबसे बेहतर सप्लीमेंट के तौर पर भी उपयोग किया जा रहा है। इसके उपयोग करने के कई सारे फायदे सामने आये है, जेसे –

पोषक तत्वों से भरपूर

FLP कम्पनीय द्वारा बनाई गयी Forever Royal Jelly  सभी तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें आपको 70% पानी, 15% प्रोटीन और 2 से 3% विटामिन के साथ 15 फ़ीसदी चीनी, 3% से 6% वसा और 3% के करीब विटामिन, सॉल्ट और अमीनो एसिड इसमे मिलता है। यह कई रोगो को ठीक करने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही यह शरीरी में नई कोशिकाएं की वृद्धि में भी फायदेमंद है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

Royal Jelly कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, जिससे कि पुरुष और महिलाओं में होने वाले दिल की बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है। यह हृदय संबंधी रोग के जोखिमों को कम करने में काफी कारगर साबित हुआ है।

सूजन कम करने और घाव भरने में फायदेमंद

यदि आप Forever Royal Jelly को खाते है, यद् आप किसी जख्म पर उसे लगाते हैं तो, यह काफी फायदेमंद है। इससे त्वचा पर किसी कारण से होने वाली सूजन को भी कम कर देता है। साथ ही यह घाव भरने के काम भी आता है। यह एक जीवाणु रोधी प्रभाव के लिए बना होता है, जिससे संक्रमण से भी मुक्ति मिलती है।

याददाश्त बेहतर कर डिप्रेशन कम करता है

Forever Royal Jelly इम्यूनिटी बूस्ट के साथ-साथ आपकी ब्रेन बूस्टिंग भी करता है। Royal Jelly दिमागी फंक्शन को बूस्ट करने में काफी कारगर साबित हुआ है। रिसर्च में पाया गया है कि, इसके उपयोग से दिमागी तनाव को कम करने और तनाव के हारमोंस के स्तर को मेंटेन करने में काफी फायदा मिला है। साथ ही यह याददाश्त बेहतर करने में और डिप्रेशन को कम करने में फायदेमंद है।

गठिया रोग के जोखिम को कम करता है।

Forever Royal Jelly बिफीडोबैक्टीरिया का एक अच्छा स्रोत मना गया है। यह एक तरह का फायदेमंद बैक्टीरिया होता है। जिससे पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती ही है। साथ ही इसके अलावा रॉयल जेली Nervous system को बेहतर बनाती है और गठिया को दूर करने में फायदेमंद साबित होती है।

स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद

Royal Jelly का उपयोग स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। क्योंकि Royal Jelly में एंटीऑक्सीडेंट काफी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि, आपकी त्वचा को निखारने का कार्य करता है। यह आपकी त्वचा पर होने वाले छिद्रों को भर देती है। इसके साथ ही इसका उपयोग यदि फेस मास्क के रूप में कीया जाए तो यह आपकी स्किन को चमकदार बनता है। इससे डार्क सर्कल्स का भी इलाज किया जाना संभव है।

Forever Royal Jelly से होने वाले कुछ अन्य फायदे 

  • शरीर की Immunity को बढ़ाने में मदद करता है।
  • शरीर में Cell regeneration को बढ़ावा देता है।
  • skin के साथ hair के लिए फायदेमंद।  
  • ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है
  • महिलाओ में fertility की समस्या को दूर करता है।
  • Royal jelly शरीर को energy देने में मददगार है।
  • यह शरीर में आसानी से पाचन योग्य है।
  • शरीर के हार्मोन्स को balance करने में मदद करता है।
  • पुरुषो में Sperm count की मात्र और क्वालिटी बढ़ाता है।

Forever Royal Jelly का उपयोग केसे करे? (How To Use royal jelly)

वैसे तो Forever Royal Jelly का उपयोग करना काफी आसान है, इसे आप रोजाना 30 से 60 gram तक उपयोग कर सकते हैं। इसे आप सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ ले सकते हैं, या फिर आप इसे खाना खाने के बाद भी गर्म पानी के साथ ले सकते हैं, जिससे कि यह आपको ज्यादा फायदा पहुंचता है।

यदि आप इसका उपयोग स्क्रीन पर लगाने के लिए कर रहे हैं ,तो आप इसे उपयोग करने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ कर ले, उसके बाद आप इसे Face Pack की तरह डार्क सर्कल वाली जगह पर धीरे-धीरे लगा सकते हैं। आप इसे Face Pack पर की तरह ही उपयोग करते हैं तो, आप इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद छोड़ दे और 20 मिनट के बाद आप ठंडे पानी के साथ धो ले।

Forever Royal Jelly का उपयोग कब नही करे?

आपको बता दे की, किन कंडीशन में आपको इसके प्रयोग से बचना चाहिए। सबसे पहले स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाओं को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही डर्मेटाइटिस के पेशेंट्स को भी इसके उपयोग करने की सलाह नही दी जाती है। इसके उपयोग से डर्मेटाइटिस की स्थति बिगड़ सकती है। अगर आप किसी अन्य बीमारी की पहले से दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो, इसे ना ले।

Forever Living Company के अन्य बेहतरीन Products

हमने आपको यहां पर फॉरएवर रॉयल जेली के बारे में बताया है जो की, Forever Living Company का एक बेहतरीन उत्पाद है। इसके साथ ही आपको इसके कई और भी उत्पाद देखने को मिल जाएंगे जो की शहद से बनाते है, जैसे Forever Bee honeyForever Bee Propolis आदि। जिनका उपयोग आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कर सकते हैं। साथ ही इससे सम्बन्धित हमारे अन्य आर्टिकल को देख सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form