Fiber हमारे भोजन का एक जरुरी तत्व होता है। इसके सेवन से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन आज की भागदोड भरी जिंदगी में हम पर्याप्त मात्रा में हमारे खाने में Fiber का सेवन नहीं कर पाते हैं। इसी के लिए Forever Living Company का विशेष प्रोडक्ट Forever Fiber आपके काफी कम आने वाला है। यह Forever Fiber आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ-साथ आपके शरीर में होने वाली कई तरह की समस्याओं को भी हल कर देता है। यदि आप रोजाना Forever Fiber का उपयोग करते हैं तो, यह आपके शरीर को जरूरी पोषण भी प्रदान करता है। Forever Fiber, FLP कंपनी द्वारा बनाया गया सबसे बेहतर उत्पाद है, जिसके कई सारे फायदे के बारे में आज हम आपको बताने वाले है।

भोजन में Fiber होता क्या है?

सबसे पहले आपको बता दे की, Fiber युक्त आहार होता क्या है? फाइबर वेसे तो हमारे द्वारा ली जाने वाली अनाज, फलियां, सब्जियां और फलों में पाया जाता है। यह हमारे शरीर में पाचन संबंधित प्रणाली को साफ कर उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन आपको कई तरह के अन्य लाभ भी प्रदान करता है। यदि आप अपने खाने में रोजाना Fiber को शामिल नहीं करते है, तो आपको इससे कई तरह की शारीरिक समस्याए होने लग जाएगी। क्युकी Fiber का सेवन सभी तरह की जरूरी चीजों की पूर्ति करता है। यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे अवशोषित होने वाले घटकों को पचाने में मदद करता है।

हम सभी रोजाना हामारे खाने में पर्याप्त मात्र में Fiber नही पाते है, जिसकी वजह से हमें अलग से Fiber लेने की आवश्यकता होती है। इसी को देखते हुए Forever Living Company द्वारा Forever Fiber का निर्माण किया गया है। FLP  कंपनी द्वारा बनाया गया यह Forever Fiber आपके भोजन में फाइबर की मात्रा की आसानी से पूर्ति करता है। इसके सेवन करने से आपको कई तरह के बेहतरीन फायदे भी देखने को मिल जायेगे।

Forever Fiber के फायदे (Forever Fiber Benefits in Hindi)



शरीर में Good बैक्टीरिया को बनाता है

हम सभी जानते हैं कि, हमारे शरीर में कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और कुछ बुरे बैक्टीरिया होते हैं। good बैक्टीरिया जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते हैं। इसी तरह से Forever Fiber मैं आपको प्रीबायोटिक फाइबर मिलता है जो कि, हमारे शरीर के अंदर अच्छे बैक्टीरिया को मजबूत बनाने और उन्हें बढ़ाने का कार्य करता है। इससे आप का शरीर स्वस्थ रहता है , साथ ही यह आपके भोजन को पचाने में भी मदद करता है।

बालो के झड़ने की समस्या से छुटकारा

Forever Fiber में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिला होता है जो कि, आपकी पाचन क्रिया और प्रोटीन की अवशोषण की क्रिया को सही करता है। विशेषज्ञों का मानना है कि, प्रोटीन का अवशोषण सही तरह से शरीर में होने पर बालों में भी मजबूती आती है और साथ ही यह आपके बालों का झड़ना भी काफी हद तक कम कर देता है।

पाचन क्रिया को मजबूत करता है

Forever Fiber का सबसे ज्यादा फायदा आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता है। यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। इसके लगातार सेवन करने से आपके पाचन क्रिया संतुलित रहती है और आपको किसी तरह की पेट संबंधी बीमारियां नहीं होती है। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि, यदि आप रोजाना 30 ग्राम Forever Fiber का सेवन करते हैं तो, आप अपनी पाचन क्रिया को लंबे समय तक बेहतर बना सकते है।

दिल को मजबूत बनाता है

Forever Fiber कार्डियोवैस्कुलर फ़ंक्शन का समर्थन करता, जो की आपके हार्ट को मजबूत बनाता है। इससे हार्ट अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलता से कार्य करता है। रिसर्च में यह भी पाया गया है कि, पर्याप्त मात्रा में फाइबर का उपयोग करने से दिल से होने वाली संबंधित बीमारियों को भी काफी हद तक काम किया जा सकता है। जिन्हें दिल संबंधी बीमारियां हैं, उन्हें पर्याप्त मात्रा में अपने भोजन में फाइबर को शामिल जरूर करना चाहिए।

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है

यदि आप शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं तो, इसके उपयोग से बढ़ती उम्र के प्रभाव के चलते चेहरे पर होने वाली झुर्रियां और कई तरह की अन्य समस्याओं से भी बचा जा सकता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए आप Forever Fiber का उपयोग लंबे समय तक कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

यह आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल को भी काफी कम कर देता है, जिससे कि आप मोटापे का भी शिकार नहीं होते हैं। जिस तरह से दाल, जो, और सेम आदि के सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिलती है। इसी तरह से Forever Fiber का सेवन करने से भी आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है।

Forever Fiber का उपयोग केसे करे?

Forever Fiber को आप किसी भी तरह से खाने के साथ सेवन कर सकते है। आपको Forever Fiber के प्रत्येक स्टिक पैक में 5 ग्राम घुलनशील फाइबर मिलता है जो कि, आपका आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ा देता है। यह इतना होता है कि आप 1 से ½ कप बुरे चावल या फिर गेहूं से बने हुए टोस्ट के दो स्लाइड्स खाने के बराबर होता है। इसके साथ ही यह कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज को बढ़ा देता है। इसका सेवन आप खाने के समय के बीच में भी कर सकते हैं। सबसे अच्छे रिजल्ट के लिए एक पैकेट की सामग्री को आप एक गिलास पानी या फिर अपनी पसंद का पेय पदार्थ में डाल कर अच्छी तरह से मिला कर पी सकते है। इसके साथ ही आप इसे खाने पर भी छिड़क कर इसका सेवन कर सकते है।

यह आपका पेट भरने का एहसास प्रदान करता है, ताकि आप भूख और खाने पर अपना नियंत्रण रख सकते है। साथ ही आप पर्याप्त मात्रा में इसमें शामिल पोषक तत्वों को ले सकते हैं। इसका सेवन मधुमेह से संबंधित रोगी और ब्लड प्रेशर से संबंधित रोगि भी अपने आहार में आसानी से उपयोग कर सकते हैं, उन्हें Forever Living Company के इस प्रोडक्ट से किसी तरह का कोई नुकशान नही होने वाला है।

Forever Living फाइबर की सामग्री

Forever Living Company द्वारा अपने इस प्रोडक्ट को बनाने के लिए विशेष तरह के फाइबर इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया है, जिसकी मदद से यह आपको ज्यादा से ज्यादा फायदेमंद साबित हो सके। Forever Fiber फाइबर को बनाने में बाबुल का गोंद और resistant maltodextrin (प्रतिरोधी माल्टोडिक्सीन) जो की घुलनशील मकई फाइबर होता है, इसे शामिल किया गया है। इसके साथ फ्रुक्टुलिगोसैकेराइड्स को इसमें शामिल किया है, जो की सिचोरियम इंटीबस की जड़ होती है। Forever Living Company ने इसे बनाने में कई तरह की सावधानिय रखी है, ताकि आपको इससे ज्यदा से ज्यादा फायदा पहुच सके।

Forever Fiber से जुडी ध्यान देने योग्य बाते –

यदि आप Forever Fiber का का सेवन कर रहे हैं तो ज्यादा अच्छे परिणाम के लिए आप दूसरे किसी अन्य खाने में और Forever Fiber को लेने में 30 मिनट का अंतराल जरूर रखें। साथ ही इसके पेक को किसी भी ठंडी और सुखी जगह पर कसकर बंद करके रखें ताकि यह, किसी तरह से खराब ना हो। यदि आप गर्भवती हैं और स्तनपान कर रही है तो, आप अपने डॉक्टर की सलाह के साथ ही Forever Fiber का उपयोग करें।